Dedicate को हिंदी में क्या कहते है?(Dedicate meaning)

नमस्कार दोस्तों, आपने अक्सर Dedicate शब्द के बारे में सुना होगा, अनेक लोगों द्वारा इसको काफी बार इस्तेमाल किया जाता है, Dedicate को हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है, क्या आप इसके बारे में जानना चाहते हैं?(Dedicate meaning in Hindi)

यदि दोस्तों आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है कि Dedicate शब्द का हिंदी भाषा में क्या मतलब होता है या फिर अगर किसी भी वाक्य में Dedicate शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो उस वाक्य का क्या मतलब निकलता है,(Dedicate meaning in Hindi) हिंदी दोस्तों आपको इनके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यह जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि Dedicate का हिंदी भाषा में क्या अर्थ होता है,(Dedicate meaning in Hindi) और यदि किसी भी वाक्य में Dedicate शब्द जुड़ा हो तो उस वाक्य का क्या अर्थ निकलता है, इसके अलावा भी दोस्तों हम आपको Dedicate शब्द से जुड़ी अन्य जानकारियां देने वाले हैं।

Dedicate को हिंदी में क्या कहते है?(Dedicate meaning in Hindi)

दोस्तों वैसे तो Dedicate शब्द के अलग-अलग अर्थ होते हैं, (Dedicate meaning in Hindi) अगर किसी भी वाक्य में Dedicate शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो वहां पर परिस्थिति के अनुसार उस वाक्य का मतलब तथा उस वाक्य में Dedicate शब्द का मतलब अलग अलग होता है।

Dedicate कि हिंदी में क्या क्या मतलब होते हैं इनके बारे में आपको नीचे संपूर्ण जानकारी दी गई है।

#1 समर्पित करना

Dedicate शब्द का हिंदी में मतलब समर्पित करना होता है, समर्पित करना इसके बारे में दोस्तों आप जानते ही होंगे, जब कोई भी व्यक्ति किसी चीज को किसी को दे देता है या फिर समर्पित कर देता है या फिर अपना जीवन किसी के लिए समर्पित कर देता है, तो उसे ही समर्पित करना कहते हैं। यदि किसी भी वाक्य में ऐसी बात कही गई हो जिसमें कोई व्यक्ति कुछ समर्पित कर रहा हो तथा साथ में Dedicate शब्द का इस्तेमाल किया गया हो, तो वहां पर Dedicate शब्द का मतलब समर्पित करना होता है।

#2 भेंट करना

Dedicate शब्द का अर्थ कई वाक्यों के अनुसार भेंट करना भी होता है। लोग अक्सर किसी ना किसी चीज को एक दूसरे को भेंट करते रहते हैं, यदि किसी वाक्य में इस तरह की कोई बात कही गई है और उसी के साथ उस वाक्य में Dedicate शब्द का इस्तेमाल किया गया हो, तो वहां पर Dedicate शब्द का मतलब भेंट करना होता है।

#3 खोलना

Dedicate शब्द का अर्थ दोस्तों कभी कभी खोलना भी होता है, यह सुनकर आपको आश्चर्य जरूर हुआ होगा, क्योंकि Open शब्द का हिंदी में मतलब खोलना होता है, यदि आपके मन में यह सवाल है कि क्या Dedicate शब्द का भी हिंदी में अर्थ खोलना हो सकता है तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि काफी वाक्यों में Dedicate शब्द का अर्थ खोलना निकलता है।

दोस्तों इसके अलावा Dedicate शब्द के कई अलग-अलग अर्थ होते हैं लेकिन मुख्य रूप से Dedicate शब्द का अर्थ यही तीनों में से कोई एक होता है, जिसके बारे में हमने आपको विस्तार से उदाहरण सहित जानकारी दी हमें पूरी उम्मीद है कि आप को यह अच्छी तरह से समझ आया होगा।

Also Read:

हमने क्या सीखा

तो दोस्तों हमने इस पोस्ट के माध्यम से ज्यादा की Dedicate शब्द का अर्थ क्या होता है,(Dedicate meaning in Hindi) Dedicate को हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है यदि किसी भी वाक्य में Dedicate शब्द का इस्तेमाल किया गया है तो कुछ वाक्य का हिंदी भाषा में क्या मतलब निकलता है यह सारी जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी है तथा अन्य आपको इन सभी चीजों को उदाहरण सहित समझाया है तथा हमने इस पोस्ट के माध्यम से Dedicate सब से जुड़ी सारी जानकारियां दी है।

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी समझ आ गई होगी, और आपको इससे (Dedicate meaning in Hindi) कुछ नया सीखने को मिला होगा, अगर दोस्त आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई तो शेयर सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी राय जरूर दें।

धन्यवाद

Leave a Comment