Hypocrisy को हिंदी में क्या कहते है? (Hypocrisy meaning in Hindi)

नमस्कार दोस्तों, आपने अक्सर अपने चारों तरफ Hypocrisy शब्द के बारे में तो जरूर सुना होगा, अनेक लोगों द्वारा इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, Hypocrisy को हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है क्या आप इसके बारे में जानना चाहते हैं?

यदि दोस्तों आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है कि Hypocrisy शब्द का हिंदी भाषा में क्या मतलब होता है या फिर अगर किसी भी वाक्य में Hypocrisy शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो उस वाक्य का क्या मतलब निकलता है,(Hypocrisy meaning in Hindi) हिंदी दोस्तों आपको इनके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यह जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि Hypocrisy का हिंदी भाषा में क्या अर्थ होता है,(Hypocrisy meaning in Hindi) और यदि किसी भी वाक्य में Hypocrisy शब्द जुड़ा हो तो उस वाक्य का क्या अर्थ निकलता है, इसके अलावा दोस्तों हम आपको Hypocrisy शब्द से जुड़ी अन्य जानकारियां देने वाले हैं।

Hypocrisy को हिंदी में क्या कहते है? (Hypocrisy meaning in Hindi)

दोस्तों वैसे तो Hypocrisy शब्द के हिंदी भाषा में अलग-अलग अर्थ निकलते हैं, अगर किसी भी वाक्य के अंतर्गत Hypocrisy शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो हर परिस्थिति के अनुसार उसका अलग अलग हो सकता है।

Hypocrisy शब्द का हिंदी में क्या मतलब होता है तथा कौन-कौन से मतलब होते हैं उनके बारे में आपको नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है।

#1. पाखंड

दोस्तों Hypocrisy का हिंदी भाषा में मतलब पाखंड होता है, पाखंड के बारे में दोस्तों आपने काफी बार सुना होगा, अक्सर लोग ऐसी बातें करते हैं कि किसी ने ऐसा कुछ पाखंडी काम किया है या फिर उस बाबा ने कुछ पाखंड किया है इस तरह की चर्चा समाज में होती रहती है, यदि किसी भी वाक्य का मतलब इस तरह के कुछ वाक्यों से मिलता है तथा साथ ही में उस वाक्य के अंतर्गत Hypocrisy शब्द का इस्तेमाल किया जाता है तो वहां पर Hypocrisy शब्द का मतलब पाखंड होता है।

#2. ढोंग

Hypocrisy का हिंदी भाषा में मतलब दोस्तों ढोंग भी होता है, आपने अनेक बार ढोंगी बाबा के बारे में सुना होगा, यदि किसी भी वाक्य में इस तरह की कोई चर्चा होती है जिसमें किसी भी ढंग का जिक्र किया गया हो या फिर किसी भी ढोंगी बाबा से संबंधित बातें की गई हो तथा उसी वाक्य में Hypocrisy शब्द का इस्तेमाल भी किया गया हो तो वहां पर उस परिस्थिति के अनुसार Hypocrisy का हिंदी भाषा में मतलब ढोंग होता है।

#3. कपट

Hypocrisy का हिंदी भाषा में मतलब पाखंड तथा डोंग के अलावा कपट भी होता है, इसे आप छल कपट भी कह सकते हैं, छल कपट के बारे में आपने अक्सर अपने दैनिक जीवन में सुना होगा, अनेक लोग छल कपट की बातें करते हैं। यदि किसी भी वाक्य में छल कपट से संबंधित कुछ भी बात की गई हो तथा उसी वाक्य में साथ में Hypocrisy शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो वहां पर Hypocrisy शब्द का मतलब कपट होता है।

दोस्तों इसके अलावा Hypocrisy शब्द के कई अलग-अलग अर्थ होते हैं लेकिन मुख्य रूप से Hypocrisy शब्द का अर्थ यही तीनों में से कोई एक होता है, जिसके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से उदाहरण सहित जानकारी दी है, हमें पूरी उम्मीद है कि आप को यह अच्छी तरह से समझ आया होगा।

Also Read:

हमने क्या सीखा

तो दोस्तों हमने इस पोस्ट के माध्यम से ज्यादा की Hypocrisy शब्द का अर्थ क्या होता है,(Hypocrisy meaning in Hindi) Hypocrisy को हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है यदि किसी भी वाक्य में Hypocrisy शब्द का इस्तेमाल किया गया है तो कुछ वाक्य का हिंदी भाषा में क्या मतलब निकलता है यह सारी जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी है तथा अन्य आपको इन सभी चीजों को उदाहरण सहित समझाया है तथा हमने इस पोस्ट के माध्यम से Hypocrisy सब से जुड़ी सारी जानकारियां दी है।

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी समझ आ गई होगी, और आपको इससे (Hypocrisy meaning in Hindi) कुछ नया सीखने को मिला होगा, अगर दोस्त आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई तो शेयर सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी राय जरूर दें।

धन्यवाद

Leave a Comment