Pursuing को हिंदी में क्या कहा जाता है? (pursuing meaning)

नमस्कार दोस्तों, आपने Pursuing वर्ड के बारे में तो जरूर सुना होगा, इसका इस्तेमाल अलग-अलग वाक्यों के लिए किया जाता है, Pursuing को हिंदी में क्या कहा जाता है इसके बारे में क्या आप जानना चाहते हैं?(Pursuing meaning in Hindi)

यदि दोस्तों आपको इसके बारे में नहीं पता है कि Pursuing शब्द को हिंदी में क्या कहा जाता है (Pursuing meaning in Hindi) तथा किन किन वाक्यों में Pursuing शब्द का इस्तेमाल किया जाता है तथा उन वाक्यों का हिंदी में क्या मतलब होता है यह सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं,

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि Pursuing शब्द को हिंदी में क्या कहा जाता है, (Pursuing meaning in Hindi) यदि कहीं पर Pursuing शब्द का इस्तेमाल होता है तो वहां पर उस वाक्य का क्या मतलब होता है यह सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं इसके अलावा हम आपको Pursuing के बारे में अन्य जानकारी आप इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले है।

Pursuing को हिंदी में क्या कहा जाता है? (Pursuing meaning in Hindi)

दोस्तों वैसे तो Pursuing के हिंदी में अलग-अलग मतलब होते हैं (Pursuing meaning in Hindi) तथा Pursuing शब्द का इस्तेमाल अलग-अलग वाक्य में अलग-अलग परिस्थितियों के अनुसार किया जाता है, तथा उन परिस्थितियों के हिसाब से उन वाक्यों का अलग-अलग मतलब होता है।

Pursuing को हिंदी में क्या क्या कहा जाता है इनके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

1. आगे बढ़ना

Pursuing शब्द का मतलब होता है आगे बढ़ना, यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन में या फिर किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ता है तो उस परिस्थिति में अगर किसी वाक्य का इस्तेमाल किया गया है या फिर अगर किसी भी वाक्य में किसी व्यक्ति के आगे बढ़ने की बात की गई हो तथा साथ में Pursuing शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो उस समय Pursuing शब्द का मतलब आगे बढ़ना होता है।

2. पीछा करना

Pursuing शब्द का अर्थ पीछा करना भी होता है, यदि कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में किसी भी लक्ष्य का पीछा करता है, इसके अलावा वह किसी भी व्यक्ति का पीछा करता है या फिर किसी भी चीज का पीछा करता है। यदि किसी भी वाक्य में इन सभी चीजों का जिक्र किया हो तथा इस वाक्य में Pursuing शब्द का भी इस्तेमाल किया गया हो तो वहां पर उस परिस्थिति में Pursuing शब्द का मतलब पीछा करना होता है।

Pursuing को हिंदी में क्या कहा जाता है? (pursuing meaning)

3. लगे रहना

Pursuing शब्द का अर्थ लगे रहना भी होता है, यदि कोई व्यक्ति किसी भी चीज के लिए या फिर किसी को भी पाने के लिए लगा रहता है, तथा इस तरह की बातों का किसी वाक्य में इस्तेमाल किया जाता है तथा साथ ही उस वाक्य में Pursuing शब्द का इस्तेमाल भी किया जाता है तो उस समय Pursuing शब्द का अर्थ लगे रहना होता है।

4. लक्ष्य रखना

Pursuing शब्द का अर्थ लक्ष्य रखना भी होता है, यदि कोई व्यक्ति किसी भी चीज का लक्ष्य रखता है, या फिर किसी भी मुकाम को हासिल करने का लक्ष्य रखता है, तथा इस तरह किसी वाक्य का अर्थ निकलता है, जिसमें किसी भी व्यक्ति के कोई भी लक्ष्य की बात आती है, जिसमें चाहे वह किसी लक्ष्य का पीछा कर रहा हो या फिर अपने जीवन में कोई भी लक्ष्य हासिल करना चाहता है, तथा साथ ही में उस वाक्य में Pursuing शब्द का भी इस्तेमाल किया जाता है, तो वहां पर उस परिस्थिति के अनुसार Pursuing शब्द का मतलब लक्ष्य रखना होता है।

तो दोस्तों Pursuing शब्द का जब इस्तेमाल किया जाता है तो उसके अधिकतर या चार अर्थ ही होते हैं, जिनके बारे में हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है तथा आपको उदाहरण देकर भी समझाया है कि किस शब्द का किस वाक्य में किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है, हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह अच्छी तरह से समझ आ गया होगा।

इसके अलावा Pursuing के कई अलग-अलग अर्थ निकलते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल कम ही किया जाता है मुख्य तौर से Pursuing शब्द का मतलब इन चार वाक्य से ही होता है, इनके बारे में मैंने आपको पर इस पोस्ट में बताया है।

Also Read:

हमने क्या सीखा

तो दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया कि Pursuing को हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है,(Pursuing meaning in Hindi) यदि Pursuing शब्द का इस्तेमाल किसी वाक्य में किया गया है तो वहां पर उस वाक्य का क्या मतलब होता है इसके बारे में हमें आपको विस्तार से उदाहरण सहित इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी दी है।

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी अच्छी तरह से समझ आई होगी तथा आपको इस पोस्ट (Pursuing meaning in Hindi) के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला होगा।

अगर दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई है तो आप इस पोस्ट को अपने तमाम दोस्तों के बीच सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करें और नीचे कमेंट करके हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर बताएं।

धन्यवाद

Leave a Comment