उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा जिला

उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा जिला (sabse bada jila)

उत्तर प्रदेश भारत का एक काफी खूबसूरत प्रदेश है, क्षेत्रफल की दृष्टि से उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है, जो मध्य भारत में स्थित है, उत्तर प्रदेश के पड़ोसी राज्य राजस्थान, हरियाणा मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड है। उत्तर प्रदेश के अंतरराष्ट्रीय सीमा एकमात्र देश नेपाल से लगती है।

उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले हैं, लेकिन आपको पता है कि उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है, (Uttar Pradesh ka sabse bada jila) आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है कि उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है तथा आप इसके बारे में जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है तो आपको इस पोस्ट में सारी जानकारी मिलने वाली है।(Uttar Pradesh ka sabse bada jila)

उत्तर प्रदेश राज्य की स्थापना 26 जनवरी 1950 को की गई थी, उत्तर प्रदेश राज्य का कुल क्षेत्रफल 240928 और वर्ग किलोमीटर है, जबकि इस राज्य की कुल जनसंख्या 199,581,477 है, यह आंकड़े जनगणना 2011 के अनुसार है। जबकि उत्तर प्रदेश राज्य के कुल जिलों की संख्या 75 है।

उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा जिला (Uttar Pradesh ka sabse bada jila)

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है (Uttar Pradesh ka sabse bada jila) इसके बारे में आपको नीचे पूरी जानकारी दी गई है

1. लिखिमपुर खीरी जिला

उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा जिला (Uttar Pradesh ka sabse bada jila) लिखिमपुर खीरी जिला है, लिखिमपुर खीरी जिले की राजधानी लखीमपुर है। लिखिमपुर खीरी जिला लखनऊ संभाग का एक हिस्सा है एवं इसका कुल क्षेत्रफल 7680 वर्ग किलोमीटर है। लिखिमपुर स्वच्छता के मामले में काफी बदनाम है यह भारत का दूसरा सबसे कम रैंकिंग वाला शहर है।

सन 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार लिखिमपुर खीरी जिले में 4021243 लोग रहते हैं, जिनमें से 2123187 पुरुष रहते हैं एवं 1,898,056 महिलाएं रहती है।

2. सोनभद्र जिला

उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे दूसरा सबसे बड़ा जिला (Uttar Pradesh ka sabse bada jila) सोनभद्र है, सोनभद्र जिले में कुल 1862559 लोग रहते हैं, सोनभद्र जिले की सीमा कुल 4 राज्यों के साथ लगती है जिसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार राज्य का नाम आता है। सोनभद्र को ‘भारत की शक्ति राजधानी’ के नाम से भी जाना जाता है।

सोनभद्र जिला बिजली संयंत्र के लिए काफी प्रसिद्ध है आपको सोनभद्र जिले में बहुत सारे बिजली संयंत्र मिल जाएंगे और इसी कारण सोनभद्र जिले को भारत की शक्ति राजधानी भी कहा जाता है।

3. हरदोई जिला

उत्तर प्रदेश राज्य के तीसरे सबसे बड़े जिले के रूप में हरदोई जिले को जाना जाता है। हरदोई जिले में कुल 5 विधानसभा क्षेत्र हैं और वही 19 ब्लॉक है। हरदोई जिले का कुल क्षेत्रफल 5989 वर्ग किलोमीटर है। सन 2011 में हुई जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक हरदोई जिले में कुल 4092845 लोग रहते हैं जिनमें से कुल 1901403 महिलाएं वही 2191442 पुरुष है।

कुछ संबंधित प्रश्न उत्तर

1. उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा जिला लखीमपुर खीरी जिला है।

2. उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे छोटा जिला कौन सा है?

उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे छोटा हापुड़ जिला है।

3. जनसंख्या की दृष्टि कौन से उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

सन 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य का जनसंख्या के अनुसार सबसे बड़ा जिला इलाहाबाद है।

4. जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे छोटा जिला कौन सा है?

सन 2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा जिला है।

Also Read:

हमने क्या सीखा

हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा जिला कौन सा है (Uttar Pradesh ka sabse bada jila) इसके अलावा हमने आपको उत्तर प्रदेश राज्य के 3 सबसे बड़े जिलों के बारे में बताएं तथा वहां की जनसंख्या वह तथा उससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सूचनाओं को आपको दिया है। इसके अलावा हमने आपको उत्तर प्रदेश राज्य के सबसे बड़े जिले से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां भी प्रदान की है।

उम्मीद है कि आप हमारे द्वारा लिखी गई है पोस्ट (Uttar Pradesh ka sabse bada jila) पसंद आई होगी इस पोस्ट को अपने तमाम दोस्तों के बीच सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करें तथा कमेंट करके हमें अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.