वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं || volleyball in hindi

किस खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं (किस खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं?) लेकिन खेल के सामान्य ज्ञान के प्रश्न अक्सर पूछे जाते रहे हैं। यहां हमने विभिन्न खेल और उनमें खिलाड़ियों की संख्या दी है जो अक्सर परीक्षाओं में कहीं न कहीं पूछे जाते हैं। यदि आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: एसएससी, आईबीपीएस, पुलिस सब-इंस्पेक्टर, बैंक पीओ, सीडीएस, अनुबंध शिक्षक, पीएससी, रेलवे, व्यापम और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इस पोस्ट को अवश्य पढ़ना चाहिए।

यहां हमने विभिन्न परीक्षाओं में खिलाड़ियों की संख्या पर वस्तुनिष्ठ प्रकार के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न तैयार किए हैं। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें। आइए जानते हैं कि किस खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं, यहां विभिन्न खेल और उनमें खिलाड़ियों की संख्या नीचे दी गई सूची के माध्यम से दी गई है –

क्र.सं. खेल खिलाडियों की संख्‍या
1 बेसबॉल (Baseball) 9
2 हॉकी (Hockey) 11
3 नेटवॉल (Netball) 7
4 वाटर पोलो (Water Polo) 7
5 खो-खो (Kho Kho) 9
6 कबड्डी (Kabaddi) 7
7 टेनिस (Tennis) 1 या 2
8 क्रिकेट (Cricket) 11
9 पोलो (Polo) 4
10 रग्‍बी फुटबॉल (Rugby football) 15
11 बास्‍केटबॉल (Basketball) 5
12 बाक्‍सिंग (Boxing) 1
13 लॉन टेनिस (Lawn tennis) 1 या 2
14 चेस (Chess) 2
15 फुटबॉल (Football) 11
16 वॉलीबॉल (Volleyball) 6
17 टेबल टेनिस (Table Tennis) 1 या 2
18 फुटसल (Futsal) 5-5 खिलाड़ी दोनों टीमों के
19 Billiards/Snooker(स्नूकर) 1
20 बैडमिंटन (Badminton) 1 या 2
21 ताश का खेल (Card games) 2

वॉलीबॉल

वैसे तो दुनिया में कई खेल खेले जाते हैं लेकिन वॉलीबॉल एक ऐसा खेल है जिसके दीवाने आपको पूरी दुनिया में मिल जाएंगे. वॉलीबॉल आप कहीं भी खेल सकते हैं। आप इस गेम को अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं, आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ खेल सकते हैं, आप किसी के साथ भी खेल सकते हैं।

वॉलीबॉल का एक राष्ट्रीय स्तर का खेल होता है जिसमें कई देश शामिल होते हैं और वे होली के मैचों में एक साथ खेलते हैं, और आखिरी मैच जीतने वाली टीम को ट्रॉफी दी जाती है। इस गेम ने कई खिलाड़ी बनाए हैं जो आजकल दुनिया में मशहूर हैं। वॉलीबॉल खेलने के लिए आपको वॉलीबॉल की आवश्यकता होती है जिसके साथ आप वॉलीबॉल खेलेंगे।

वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं?

किसी भी खेल को खेलने के लिए दो या दो से अधिक टीमों की आवश्यकता होती है और अवध से हर खेल के कुछ न कुछ नियम होते हैं और वॉलीबॉल के नियमों के अनुसार वॉलीबॉल में 6 खिलाड़ी होते हैं और पालीवाल के तीनों सहित कुल 12 खिलाड़ी होते हैं। खिलाड़ी होते हैं।

Also Read:

निष्कर्ष

इस लेख को लिखने का हमारा उद्देश्य (वॉलीबॉल खेल में एक टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं) आपको वॉलीबॉल से संबंधित ज्ञान देना है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी की दृष्टि से यह ज्ञान आपके लिए अत्यंत आवश्यक है।

Leave a Comment