भारत का सबसे रेल बड़ा रेलवे स्टेशन

भारत का सबसे रेल बड़ा रेलवे स्टेशन (Sabse bada railway station)

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन (Bharat ka sabse bada railway station)  कौन सा है वह कहां पर स्थित है तथा इससे जुड़ी सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है वह कहां पर स्थित है उसमें पर कितने प्लेटफार्म है तो यह सारी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली है।

भारत का रेलवे सिस्टम काफी बड़ा है, हजारों ट्रेन रोज भारतीय रेलवे सिस्टम के अंदर चलती है तथा लाखों यात्री ट्रेन के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए सफर करते हैं। भारत देश में रेलवे की स्थापना 8 मई 1945 में अंग्रेजों के द्वारा की गई थी और आज के समय भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे में से एक है। आज के समय एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेलवे का ट्रैक लगभग 121407 किलोमीटर का है। वर्तमान समय में भारत में करीब 8000 से लेकर 8500 तक रेलवे स्टेशन मौजूद है।

भारत में मौजूद कुल रेलवे स्टेशन में से कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जो बेहद ही खास है बेहद भी है कि प्रसिद्ध है, जहां पर अलग-अलग प्रकार की संस्कृति का प्रयोग किया गया है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है तथा वह कहां पर स्थित है तथा उसकी और क्या-क्या विशेषताएं हैं।

भारत का सबसे रेल बड़ा रेलवे स्टेशन (Bharat ka sabse bada railway station)

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन (Bharat ka sabse bada railway station) कौन सा है उसके बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है इसके अलावा आपको भारत के सबसे बड़े टॉप 3 रेलवे स्टेशन के बारे में भी बताया गया है।

1. हावड़ा रेलवे स्टेशन

हावड़ा रेलवे स्टेशन भारत का सबसे बड़ा तथा सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है यह एक काफी प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन है जो पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में स्थित है। हावड़ा रेलवे स्टेशन की स्थापना 1984 में की गई थी। यह स्टेशन पूरे दिन यात्रियों से व्यस्त रहता है।

हावड़ा रेलवे स्टेशन पर कुल 23 प्लेटफार्म है जहां पर लगातार ट्रेन आती रहती है इसके अलावा यहां पर कुल 26 रेलवे ट्रैक हैं।

भारत का सबसे रेल बड़ा रेलवे स्टेशन

2. सियालदह रेलवे स्टेशन

सियालदह रेलवे स्टेशन भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है जो कि पश्चिम बंगाल में स्थित है। सियालदह रेलवे स्टेशन भारत के सबसे पुराने तथा भारत के सबसे प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन में से एक है जिसकी स्थापना 1862 में की गई थी। सियालदह रेलवे स्टेशन के माध्यम से रोजाना लाखों यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए सफर करते हैं।

सियालदह रेलवे स्टेशन रेलवे स्टेशन पर कुल 21 प्लेटफार्म है, जहां पर लगातार ट्रेनें आती रहती है इसके अलावा सियालदह रेलवे स्टेशन पर कुल 28 रेलवे ट्रैक भी मौजूद है।

भारत का सबसे रेल बड़ा रेलवे स्टेशन

3. छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन

भारत का तीसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन है, छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन भारत का एक आखिरी प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन है, छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन भारत के सबसे बड़े महानगर मुंबई में स्थित है इसकी स्थापना 1996 में महाराष्ट्र साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी के नाम पर की गई थी। छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन को काफी बार फिल्मों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसे में यह काफी फिल्मों में दिखाई देता है और इसी कारण यह काफी चर्चित रेलवे स्टेशन माना जाता है और यहां पर हमेशा काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन में कुल 18 प्लेटफार्म है जहां पर लगातार ट्रेन सफर करती है इसके अलावा यहां पर विभिन्न प्रकार की ट्रैक भी मौजूद है।

भारत का सबसे रेल बड़ा रेलवे स्टेशन

Also Read: Duniya ka sabse bada kutta

FAQ

1. भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन का क्या नाम है

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन हावड़ा रेलवे स्टेशन है, जो कोलकाता में स्थित है तथा इसमें कुल 23 प्लेटफार्म तथा 26 रेलवे ट्रैक है।

2. भारत की सबसे छोटी रेलवे स्टेशन का नाम क्या है

भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन का नाम आईबी रेलवे स्टेशन है जो कि उड़ीसा में स्थित है।

3. भारत की सबसे लंबा रेलवे स्टेशन का नाम क्या है

भारत के सबसे लंबे रेलवे स्टेशन की सूची में सबसे ऊपर गोरखपुर रेलवे स्टेशन का नाम आता है, गोरखपुर रेलवे स्टेशन भारत का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन है जिसकी कुल लंबाई 1366 मीटर है।

हमने क्या सीखा

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन (Bharat ka sabse bada railway station) कौन सा है तथा वह कहां पर स्थित है इसके अलावा हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि भारत के 3 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से हैं तथा उन तीनों रेलवे स्टेशन से जुड़ी आपको सारी जानकारियां भी दी है।

अगर आपने अभी तक इन रेलवे स्टेशन पर visit नहीं किया तो आपको इन्हें एक बार जरूर देखना चाहिए अगर आप इनकी लोकेशन के पास से है तो क्योंकि यह तीनों काफी खूबसूरत रेलवे स्टेशन है।

उम्मीद है कि आपको हमारी यह जानकारी (Bharat ka sabse bada railway station) पसंद आई होगी इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमने अपनी राय जरूर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.