Enthusiasm को हिंदी में क्या कहा जाता है?

नमस्कार दोस्तों, दोस्तों आपने अक्सर अपने जीवन में Enthusiasm शब्द के बारे में जरूर सुना होगा, अनेक लोगों द्वारा  Enthusiasm शब्द का अलग-अलग वाक्यों के साथ इस्तेमाल किया जाता है, Enthusiasm का हिंदी में क्या मतलब होता है क्या आप इसके बारे में जानना चाहते हैं?(Enthusiasm meaning in Hindi)

यदि दोस्तों आपको इसके बारे में नहीं पता है कि Enthusiasm शब्द का हिंदी में क्या मतलब होता है(Enthusiasm meaning in Hindi) और कहीं पर यदि किसी वाक्य में Enthusiasm शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा हो तो उसका क्या क्या मतलब होता है, यह सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले है।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं Enthusiasm का हिंदी में क्या मतलब होता है,(Enthusiasm meaning in Hindi) यदि कहीं पर भी किसी वाक्य Enthusiasm शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो उस वाक्य का क्या मतलब होता है यह सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले है, इसके अलावा भी हम आपको Enthusiasm शब्द से जुड़ी अन्य जानकारियां देने वाले हैं।

Enthusiasm को हिंदी में क्या कहा जाता है? (Enthusiasm meaning in Hindi)

Enthusiasm शब्द को हिंदी में अलग-अलग नामों से जाना जाता है तथा अगर किसी भी वाक्य में इस शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो उस परिस्थिति के अनुसार Enthusiasm का हिंदी में अर्थ भी अलग अलग होता है।

Enthusiasm को हिंदी में क्या कहा जाता है?

Enthusiasm के हिंदी में क्या-क्या अर्थ होते हैं (Enthusiasm meaning in Hindi) उनके बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है: –

1. उत्साह

Enthusiasm शब्द का अर्थ होता है उत्साह, यदि किसी भी व्यक्ति के अंदर किसी भी चीज को लेकर या फिर किसी भी बात को लेकर उत्साह होता है, इस तरह की बातों का किसी वाक्य का अर्थ निकलता है तथा उस वाक्य में Enthusiasm शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो उस परिस्थिति में Enthusiasm शब्द का मतलब उत्साह होता है।

2. उमंग

Enthusiasm शब्द का मतलब उमंग भी होता है, यदि किसी भी वाक्य में इन बातों का जिक्र किया गया हो जिसमें किसी भी व्यक्ति को किसी चीज के लिए उमंग हो, साथ ही में इस वाक्य में Enthusiasm शब्द का भी इस्तेमाल किया गया हो तो उस समय Enthusiasm शब्द का इस्तेमाल उमंग के तौर पर किया गया है।

3. जोश

Enthusiasm शब्द का हिंदी में अर्थ जोश भी होता है, यदि किसी भी व्यक्ति में किसी चीज को लेकर या फिर अन्य किसी भी बात को लेकर जोश है तथा इस तरह का अर्थ किसी वाक्य का निकलता है तथा साथ ही में उस वाक्य में Enthusiasm शब्द का भी इस्तेमाल किया गया है तो वहां पर Enthusiasm शब्द का इस्तेमाल जोश के तौर पर किया गया है।

तो दोस्तों Enthusiasm का प्रयोग मुख्यतः इन्हीं तीन शब्दों के लिए किया जाता है, इसके अलावा भी Enthusiasm शब्द के मतलब हिंदी में कई होते हैं लेकिन मुख्य रूप से इसके यही तीन अर्थ निकलते हैं जिसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दिया तथा उदाहरण देकर समझाया है कि इनका इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

Also Read:

हमने क्या सीखा

तो दोस्तों हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि Enthusiasm का हिंदी में क्या मतलब होता है (Enthusiasm meaning in Hindi) तथा अगर किसी भी वाक्य Enthusiasm शब्द का इस्तेमाल किया गया हो तो वहां पर इसका अर्थ क्या होता है, इसके अलावा भी हमने आपको Enthusiasm सब से जुड़ी कई जानकारियां दी हैं।

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको इस पोस्ट (Enthusiasm meaning in Hindi) के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला होगा।

अगर दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई तो उसे सोशल मीडिया के माध्यम से अपने तमाम दोस्तों को भी शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें।

धन्यवाद

Leave a Comment