सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है? (8 grahon ke naam)

नमस्कार दोस्तों, दोस्तों अपने सौरमंडल के बारे में तो जरूर सुना होगा जिसमें कुल 8 ग्रह है जो सूर्य के चारों तरफ चक्कर लगाते रहे है, ओर इन्ही आठ घरों में से हमारा पृथ्वी भी एक ग्रह है जिस पर हम निवास करते हैं।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है और आप यह जानना चाहते हैं कि हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी देने वाली है।

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा तथा उस करें से जुड़ी आपको अन्य जानकारी अभी हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको देने वाले है जो बृहस्पति ग्रह से संबंधित है।

सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है?

दोस्तों हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति है, यह ग्रह काफी विशाल है जो पृथ्वी की तुलना में काफी बड़ा है दादा पूरे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है। यह बृहस्पति ग्रह सूर्य से पांचवें नंबर पर स्थित है तथा इसकी सूर्य से दूरी 77 करोड़ किलो मीटर है।

वैज्ञानिकों की रिपोर्ट के अनुसार यदि बृहस्पति ग्रह को छोड़कर बाकी सभी 7 ग्रह के द्रव्यमान को मिला दिया जाए तो भी उस कुल द्रव्यमान से बृहस्पति ग्रह का द्रव्यमान ढाई गुना ज्यादा होगा तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बृहस्पति ग्रह कितना विशाल ग्रह है।

जैसे कि दोस्तों हमने आपको बताया कि बृहस्पति एक काफी विशाल ग्रह है, तो इसकी सतह का तापमान भी काफी अधिक रहता है, नासा के वैज्ञानिकों ने इस ग्रह के अध्ययन करने के लिए जूनो उपग्रह को इसकी सतह की तरह भेजा था, लेकिन खास बात यह थी कि वह जूनो उपग्रह उसकी सतह से काफी दूर जलकर नष्ट हो गया क्योंकि वहां का तापमान काफी ज्यादा था तो वैज्ञानिक इस बृहस्पति ग्रह की सतह के बारे में कुछ खास अध्ययन नहीं कर पाए हैं।

सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है?

बृहस्पति ग्रह से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां

बृहस्पति ग्रह से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी जिनके बारे में आपको नीचे विस्तार से बताया गया है:-

सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति (Jupiter)
उपनाम जुपिटर
ग्रह का प्रकार बाहरी ग्रह , गैस जायंट
उपग्रह 79 (2021 तक)
त्रिज्या 69,911 किमी (43,441 मील)
विषुवतीय त्रिज्या 71,492 किमी  (44,423 मील)
ध्रुवीय त्रिज्या 66,854 किमी  (41,541 मील)
तल-क्षेत्रफल 6.1419×1010 km2
आयतन 1.4313×1015 km3
द्रव्यमान 1.8982×1027 किग्रा(1/1047 सूर्य)
व्यास 88,846 मील (142,984 किलोमीटर)
घनत्व 1,326 kg/m3
विषुवतीय सतह गुरुत्वाकर्षण 24.79 m/s2
संघटन / मूल तत्व हाइड्रोजन (H2)हीलियममीथेनअमोनियाहाइड्रोजन ड्यूटेराइड (HD)इथेनअमोनिया जलअमोनियम हाइड्रोसल्फाइड(NH4SH)
खोज कई संस्कृतियों के लोगों द्वारा देखा गया था
दिन की लंबाई 9.93 घंटे
वर्ष की लंबाई 11.86 पृथ्वी वर्ष

बृहस्पति ग्रह को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

दोस्तों आपको इसके बारे में नहीं पता है कि बृहस्पति ग्रह को इंग्लिश भाषा में क्या कहा जाता है तो उसके बारे में आपको नीचे बताया गया है:-

बृहस्पति ग्रह को अंग्रेजी (English) भाषा में जुपिटर (Jupiter) भी कहा जाता है।

Also read:

हमने क्या सीखा

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी से कुछ सीखने को मिला होगा, तथा आपको हमारी दुआ लिखा गया है यह पोस्ट पसंद आया होगा।

दोस्त हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया है कि हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है तथा उस ग्रह से जुड़ी हमने आपको अन्य जानकारियां भी दी जो आपके लिए जाने का भी जरूरी थी।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने तमाम दोस्तों की भी सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करें हमें अपनी राय जरूर दें।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.