Site icon Toxnews

Obsessed को हिंदी में क्या कहते है? (Obsessed meaning in Hindi)

Obsessed को हिंदी में क्या कहते है? (Obsessed meaning in Hindi)

नमस्कार दोस्तों, आपने अपने जीवन में Obsessed शब्द के बारे में जरूर सुना होगा, लोग अक्सर अलग-अलग वाक्य के साथ Obsessed शब्द का इस्तेमाल करते हैं, Obsessed का हिंदी में मतलब क्या होता है क्या आप इसके बारे में जानना चाहते हैं?(Obsessed meaning in Hindi)

यदि दोस्तों आप जानना चाहते हैं Obsessed को हिंदी में क्या कहा जाता है (Obsessed meaning in Hindi) या फिर Obsessed शब्द का इस्तेमाल किसी वाक्य में किया जाता है तो उसका अलग-अलग जगह पर अलग-अलग जो अर्थ निकलता है उसको हिंदी में क्या बोला जाता है। तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह सारी जानकारी हम देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं Obsessed शब्द का हिंदी में मतलब क्या होता है तथा Obsessed किन-किन वाक्यों के साथ किया जाता है तथा उन वाक्यों का मतलब हिंदी में क्या होता है इसके अलावा हम आपको Obsessed से जुड़ी अन्य कई जानकारियां भी देने वाले हैं।

Obsessed को हिंदी में क्या कहते है? (Obsessed meaning in Hindi)

Obsessed शब्द का दोस्तों हिंदी में अलग-अलग मतलब होता है,(Obsessed meaning in Hindi) इसके अलावा इस शब्द को अलग अलग वाक्य के साथ इस्तेमाल किया जाता है और उन सभी बातों का मतलब अलग-अलग परिस्थिति के हिसाब से अलग-अलग होता है।

Obsessed शब्द के कुछ अलग अलग मतलब के बारे में आपको नीचे बताया गया तथा उन्हें उदाहरण देकर भी समझाया गया है।

1. चस्का

Obsessed का मतलब चस्का भी होता है, चस्का शब्द का इस्तेमाल तब किया जाता है जब किसी व्यक्ति को किसी भी चीज की लत लग जाती है या फिर उसको उसकी आदत पड़ जाती है तथा उसके बिना वह नहीं रह सकता है।

उदाहरण के लिए समझे तो

Sumit is Obsessed by Mobile, इस वाक्य का यह मतलब होता है कि सुमित को मोबाइल का चस्का लग गया है, और इसी कारण इस वाक्य Obsessed शब्द का मतलब चस्का है।

2. मनोगर्हित

Obsessed शब्द का मतलब मनोगर्हित भी होता है, मनोगर्हित का मतलब यह होता कि अगर किसी व्यक्ति का मन किसी चीज के लिए प्रेरित हो जाए या फिर उस चीज पर उस व्यक्ति का मन लग जाए, तो इस प्रकार के वाक्यों में भी अक्सर Obsessed शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

3. आसक्त

यदि कोई व्यक्ति किसी भी चीज के लिए आसक्त होता है तो भी Obsessed शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, इसे अगर एक उदाहरण के माध्यम से समझा जाए तो अगर कोई व्यक्ति कहता है कि he was obsessed with the marriage, इस वाक्य का मतलब यह होता है कि वह शादी के विषय के लिए आसक्त था। तो दोस्तों इस तरह से इस प्रकार के वाक्यों में Obsessed शब्द का मतलब आसक्त होता है।

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको Obsessed का हिंदी में क्या अर्थ होता है (Obsessed meaning in Hindi) इसके बारे में समझ आ गया होगा, इन तीन शब्दों के लिए ही अधिकतर Obsessed का इस्तेमाल किया जाता है, तथा इन तीनों के बारे में हमने आपको विस्तार से उदाहरण के माध्यम से समझाया है।

Also Read:

हमने क्या सीखा

तो दोस्तों हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि Obsessed शब्द का हिंदी में क्या मतलब होता है (Obsessed meaning in Hindi) तथा यदि किसी भी वाक्य में Obsessed शब्द का इस्तेमाल किया जाता है तो उस वाक्य का हिंदी में क्या मतलब होता है इसके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी दी है, साथ ही हमने आपको बताया कि Obsessed शब्द के हिंदी में क्या क्या मतलब होते हैं तथा उनको किन किन वाक्यों के साथ इस्तेमाल किया जाता है इन सभी के बारे में हमने आपको उदाहरण देकर समझाया है।

उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको इस पोस्ट (Obsessed meaning in Hindi) के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला होगा, जिसे आप अपने भविष्य में आगे इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो उसे अपने तमाम दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट करके हमें अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें।

धन्यवाद

Exit mobile version